सारांश: भविष्यफल 2018 के अनुसार वृश्चिक राशि वालों को इस साल आर्थिक रूप से सतर्क रहने की सलाह दी जाती है। आर्थिक दृष्टि के लिहाज़ से ये वर्ष कुछ खास नहीं रहेगा साथ ही ख़र्चों में भी वृद्धि होगी। ज़्यादा ख़र्च के कारण पारिवारिक आय भी पहले से कम हो जाएगी। इस पूरे वर्ष आप कमाएंंगे कम व ख़र्च ज़्यादा करेंगे, इसलिए पैसों के मामले में थोड़ा सावधान रहें। इन सबके अलावा अपने शब्दों पर काबू रखें। आपके मुख से निकले ग़लत या कड़वे बोल दूसरे के दिल को ठेस पहुंचा सकते हैं और आपका संबंध बिगाड़ सकते हैं। सबके साथ प्यार व दया से पेश आएं क्योंकि व्यवहार में थोड़ा सा बदलाव लाकर भी आपको फ़ायदा मिल सकता है। पिता व परिवार में अन्य वरिष्ठ जनों के साथ गंभीरता से पेश आएं और इन रिश्तों का सम्मान करें। यदि कोई ग़लतफ़हमी है तो उसे जल्द से जल्द दूर करें। बच्चों की तरफ ज़्यादा ध्यान दें खासतौर पर उनकी संगत की ओर ज़रूर ध्यान दें। बच्चों के मामले में लापरवाही दिखाने से भविष्य में आपको पछताना पड़ सकता है। ग्रहों की चाल कहती है कि, इस वर्ष कार्य संबंधी छोटी या बड़ी यात्राएं हो सकती हैं। जीवन का सत्य खोजने के चलते आप किसी धार्मिक स्थल की ओर भी अपना रुख कर सकते हैं। सेहत अच्छी रहेगी और आपके साहस व आत्म-विश्वास में मज़बूती आएगी। आध्यात्मिक व धार्मिक कार्यों में आपकी रुचि बढ़ेगी।

उपाय: अच्छा भाग्य पाने के लिए गरीबों व ज़रूरतमंदों को खाना खिलाएं और उन्हें घर गृहस्थी में काम आने वाले सामान दान में दें।

जनवरी

राशिफल 2018 के अनुसार इस माह आप अपने धन व ऊर्जा को अनावश्यक मामलों में ख़र्च कर सकते हैं, जिसके बाद आपको अफसोस भी हो सकता है। किसी भी फैसले को लेने या कार्य करने से पहले अच्छे से विचार-विमर्श ज़रूर कर लें। सेहत के लिहाज़ से यह माह आपके लिए अच्छा नहीं रहेगा। एक वक्त के बाद आप थका हुआ महसूस कर सकते हैं और अपने काम में ध्यान नहीं लगा पाएंगे। कार्य भार या तनाव के कारण सेहत बिगड़ सकती है। स्वास्थ्य की दृष्टि से ख़र्चें बढ़ने लग जाएंगे जिसके चलते भी आर्थिक स्थिति कमज़ोर पड़ सकती है। हालांकि आप एक अच्छी रक़म इस दौरान जोड़ लेंगे लेकिन फिर भी उसे बचा कर नहीं रख पाएंगे। इस पूरे माह ख़र्चें आसमां को छुएंगे। इस माह के भविष्यकथन के अनुसार वैवाहिक जीवन में खटपट हो सकती है। इस दौरान जीवनसाथी से कुछ विवाद हो सकते हैं। निजी जिम्मेदारियों से जी चुराने की आदत जीवनसाथी के साथ आपका रिश्ता ख़राब कर सकती है। घर पर वाद-विवाद की स्थिति इंगित हो रही है इसलिए इन सभी मामलों को अपनी बुद्धि व समझदारी से हल करने की कोशिश करें। साहस व हिम्मत के साथ इस मुश्किल परिस्थिति से निकलने की कोशिश करें।

फरवरी

भविष्यकथन 2018 के मुताबिक आप अपने निजी मुद्दों को कुशल तरीके से सुलझाने की कोशिश करेंगे और इस कार्य के लिए आपकी अंदर ही अंदर तारीफ भी की जाएगी। इस दौरान आप एक नया लाइफ स्टाइल अपनाएंगे और फिट रहना आपकी पहली ज़रूरत बन जाएगी। फिटनेस के स्तर को काबू में रखते-रखते आप अपने स्वास्थ्य पर भी ध्यान देने लग जाएंगे। इस बीच आप अपने डाइट प्लान में भी बदलाव लाने लग जाएंगे। निजी मामलों में कुछ सकारात्मक बदलाव नज़र आएंगे। सितारों की चाल कहती है कि इस माह परिवार का साथ व प्यार आपको खुश व संपन्न रखेगा। शादीशुदा ज़िंदगी भी अच्छी रहेगी और आप अपने जीवनसाथी व बच्चों के साथ अच्छा समय बिताएंगे। तुला राशि के कुछ जातक अपनी वर्तमान जॉब को चेंज करने का प्लान बना सकते हैं। कार्यस्थल पर कुछ समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं जो आपके निजी जीवन में भी पहुंचकर घर की शांति व सौहार्द को बिगाड़ सकती हैं। आर्थिक स्थिति इस बीच अच्छी रहेगी। कुछ अप्रत्याशित आर्थिक मुनाफों से आय में बढ़ोत्तरी होगी।

मार्च

फलादेश 2018 कहता है कि इस माह कलात्मक कार्यों में आपकी रुचि बढ़ेगी और इससे जुड़ी गतिविधियों में आप भाग लेंगें। रोमांस के लिए बिल्कुल उचित समय है। आपका रिश्ता इस दौरान और भी ज़्यादा मज़बूत होगा और आपके व आपके साथी के बीच प्यार बढ़ता जाएगा। आप इस बीच कई रोमांटिक डेट पर भी जा सकते हैं। भविष्यफल 2018 के मुताबिक बात करें अगर आपके जीवन साथी की तो वो इस माह आपके जीवन में बड़ा महत्वपूर्ण रोल निभाएंगे और आपकी सफलता में अपना भाग देंगे। शादीशुदा जीवन शांति व खुशी के साथ आगे बढ़ता रहेगा और आप दोनों अपना समय आनंद पूर्वक साथ-साथ बिताएंगे। वहीं दूसरी तरफ परिवार में कुछ विवाद भी उत्पन्न हो सकते हैं। परिवार के सदस्यों के साथ आपका रिश्ता ग़लतफ़हमियों के कारण बिगड़ सकता है। शिक्षा के क्षेत्र में आपको इस दौरान सफलता हासिल होगी। रिज़ल्ट का यदि इंतजार कर रहे हैं तो इस दौरान आपको काफी अच्छे अंक प्राप्त होंगे। लेखकों व कलाकारों के लिए समय अच्छा है। उनके रचनात्मक कार्यों की प्रशंसा की जाएगी।

अप्रैल

भविष्यवाणी 2018 के अनुसार आप शांति व सौहार्द की खोज में आध्यात्मिक व धार्मिक चीज़ों की ओर झुकने लग जाएंगे। अधिक आशावादी होने की कोशिश करें, इससे आपके आत्मविश्वास में वृद्धि होगी। नकारात्मक भाव जैसे डर, ईर्ष्या, जलन, नफरत व बदले की भावना से खुद को दूर रखें। आर्थिक रूप से यह माह ठीक-ठीक रहेगा। संघर्ष व मेहनत से ही आप इस दौरान पैसे कमा पाएंगे। बेकार की चीज़ों पर ख़र्च न करने की आपको सलाह दी जाती है। वहीं दूसरी तरफ सेहत संबंधी कुछ समस्याएं आपके लाइफ पार्टनर को परेशान कर सकती हैं। तो ऐसे में ज़ाहिर है कि दवा आदि में आपका ख़र्च होगा जिससे बजट बिगड़ जाएगा। सितारों की चाल बताती है कि, इस माह निजी संबंधों में बहस व लड़ाई के कारण अशांति रह सकती है। परिवार के कुछ सदस्य आपके फैसले से ना खुश हो सकते हैं। बच्चों के बारे में अगर बात करें तो उनका शिक्षा में प्रदर्शन बेहतरीन रहेगा। कुछ लोग को आत्म-विश्वास में कमी भी महसूस हो सकती है। इन सबके अलावा आपकी ग़लत व ख़राब भाषा शैली से भी समस्याएं बढ़ सकती हैं।

मई

भविष्यकथन 2018 के अनुसार यह माह शांति व खुशी से परिपूर्ण रहेगा। आत्म-विश्वास में बहुत ज़्यादा बढ़ोत्तरी होगी। समय-समय पर आक्रामक रवैया भी अपना सकते हैं। अपने निजी व व्यावसायिक जीवन में अधिक प्रयास करेंगे और थोड़े समय बाद सफलता भी हासिल करेंगें। कार्य स्थल पर विरोधी आपके लिए समस्याएंं उत्पन्न कर सकते हैं लेकिन चिंता की कोई बात नहीं क्योंकि उन्हें सफलता नहीं मिलेगी। आपके साथ काम करने वाले कुछ सहभागी आपसे ईर्ष्या का भाव भी रख सकते हैं जिससे ऑफिस का माहौल अनुकूल नहीं रह जाएगा। लेकिन फिक्र न करें बस अपने लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करें और आगे बढ़ते रहें। आर्थिक स्थिति की यदि बात करें तो इस दौरान आप अच्छी रक़म जुटा पाएंगे और सभी कर्ज़ से मुक्त हो जाएंगे। लेकिन जोख़िम भरे निवेश से खुद को दूर ही रखें क्योंकि आर्थिक हानि होने के आसार नज़र आ रहे हैं। स्वास्थ्य के लिहाज़ से ये माह उत्तम रहेगा। आप अपनी फिटनेस के ऊपर ज़्यादा ध्यान देने लग जाएंगे। व्यायाम, योगा व ध्यान को अपने रोजाना के नियम में शामिल कर लेंगे।

जून

राशिफल 2018 इंगित करता है कि आपके जीवन साथी को इस माह विदेश जाने का मौका मिल सकता है। भाग्य इस दौरान उनका साथ देगा और वो सफलता हासिल करेंगे। कार्य संबंधी कुछ छोटी-बड़ी यात्राएं हो सकती हैं। जीवन साथी की सेहत माह की शुरुआत में चिंता का कारण हो सकती है इसलिए उनका ख़्याल रखें। वहीं दूसरी तरफ जीवन साथी से आपके कुछ मतभेद भी हो सकते हैं। लेकिन चिंता की कोई बात नहीं ये सभी प्रॉब्लम्स आपके प्रयासों से दूर हो जाएंगी। बढ़िया होगा कि अगर आप अपना ज़्यादा से ज़्यादा समय अपने जीवन साथी के साथ बिताएं। ग्रहों की चाल के अनुसार बिजनेस कर रहे लोगों के लिए समय अच्छा है। निर्यात में बढ़ोत्तरी होगी और बिजनेस में विदेशी सहयोग प्राप्त होने से मुनाफ़ा होगा। पार्टनरशिप में बिजनेस करते वक्त सावधानी बरतें। आपके अपने साथी के साथ कुछ विवाद हो सकते हैं जिसको जल्द सुलझाने की ज़रूरत है वरना पार्टनरशिप ख़त्म भी हो सकती है और बिजनेस को नुक़सान पहुंचा सकती है। निजी तौर पर अगर देखा जाए तो बढ़ते ख़र्चों के कारण परिवार में सौहार्द की भावना कम हो सकती है।

जुलाई

भविष्यफल 2018 के अनुसार आपके जीवन साथी का करियर इस दौरान ऊंचाइयों पर जाएगा और वो प्रगति की ओर बढ़ेंगे। इस दौरान उन्हें भाग्य को संवारने के लिए कई मौके प्राप्त होंगे। वो इन अवसरों का भली-भांति तरीके से उपयोग करेंगे और कामयाबी हासिल करेंगे। जीवन साथी को इस दौरान बड़ा पद व वेतन प्राप्त होगा। अपनी सेहत व फिटनेस के प्रति आप थोड़ी लापरवाही बरत सकते हैं। लेकिन याद रखें कि इस लापरवाही के कारण आप परेशानी में भी पड़ सकते हैं। ज़िंदगी में निराश रहने व अन्य गतिविधियों में रुझान न दिखा पाने के कारण आप तनाव ग्रस्त हो सकते हैं। सड़क पर चलते वक्त आपको सावधानी से गाड़ी चलाने की सलाह दी जाती है क्योंकि इस बीच चोट लगने के आसार हैं। माता-पिता की अगर बात करें तो मां की तबियत अच्छी रहेगी लेकिन पिता की सेहत को नुक़सान पहुंच सकता है इसलिए सावधान रहें। कार्यक्षेत्र पर वरिष्ठ जनों व सहभागियों के साथ विवाद हो सकते हैं जिससे आपका प्रदर्शन ख़राब हो सकता है। ऐसे में बहस से बचें और विवादों को ख़त्म करने की कोशिश करें क्योंकि इससे आपकी छवि भी बिगड़ सकती है। प्रोफेशनल लाइफ में आपका करियर ग्राफ़ नीचे जा सकता है, इसलिए मेहनत करें व एकाग्रता के साथ अपना काम करें।

अगस्त

भविष्यवाणी 2018 के अनुसार शादीशुदा जोड़ों के लिए यह माह थोड़ा चुनौती पूर्ण हो सकता है। एक-दूसरे के प्रति समय न दे पाने व ग़लतफ़हमियों की उत्पत्ति होने के कारण आपके शादीशुदा जीवन में तनाव रह सकता है। रोजमर्रा के झगड़ों व वाद-विवादों के कारण घर-परिवार से खुशहाल वातावरण कहीं गायब सा हो सकता है। परिवार में वरिष्ठ जनों के साथ भी विचार न सहमत हो पाने के कारण बहस हो सकती है। जल्दबाजी में लिए गए आपके फैसले और दूसरों पर हावी होने का स्वभाव लोगों को ना खुश कर सकता है। वहीं दूसरी तरफ विदेश जाने वालों के लिए समय ठीक नहीं है। जो लोग अपने काम की वजह से पहले से ही विदेश में रह रहे हैं, उन्हें इस वक्त अपने पैसों के प्रति सतर्क रहने की सलाह दी जाती है। बात करें अगर आपके बच्चों की तो अभी उन पर ज़्यादा देने की ज़रूरत है। यदि ऐसा नहीं हुआ तो वो भटक भी सकते हैं। लगभग आधा माह गुज़र जाने के बाद आपके व्यावसायिक जीवन में सकारात्मक बदलाव आने लग जाएंगे।

सितंबर

फलादेश 2018 इंगित करता है कि वृश्चिक राशि के जातक जो बिजनेस कर रहे हैं, उनके लिए यह काफी अच्छा समय है। इस दौरान उन्हें सात समुंद्र पार से कोई अच्छी ख़बर प्राप्त हो सकती है जो उनके लिए काफी लाभदायक होगी। आमदनी अच्छी हो जाएगी लेकिन साथ ही साथ ख़र्चें भी बढ़ जाएंगे। इस दौरान आप भौतिक सुखों से परिपूर्ण व विलासिता की ज़िंदगी जिएंगे। भूतकाल में किया निवेश इस दौरान आपको दोगुना मुनाफ़ा देगा। सितारों की चाल कहती है कि इस माह शेयर बाजार में यदि निवेश किया है तो इससे भी अच्छे परिणाम हासिल होंगे। बात करें अगर आपके पारिवारिक जीवन की तो परिवार के सभी सदस्य आपसे खुश रहेंगे और आपको अपना प्यार व सहयोग प्रदान करेंगे। शादीशुदा ज़िंदगी आनंद पूर्वक बीतेगी और आप इस बीच बीवी, बच्चों के साथ छुट्टियां बिताने विदेश जा सकते हैं। महीने के मध्य में जाकर आपकी प्रोफेशनल लाइफ को भी इस समय का लाभ होगा। अच्छे वेतन के साथ-साथ पदोन्नति के भी आसार दिखाई दे रहे हैं। बड़े भाई-बहनों के लिए भी समय शुभ है।

अक्टूबर

ग्रहों की चाल के अनुसार आपको इस दौरान कई संघर्षों का सामना करना पड़ सकता है। आपकी निजी व व्यावसायिक ज़िंदगी में इस दौरान कुछ समस्याएं इंगित हो रही हैं। इस दौरान आपकी प्रतिरोधक क्षमता कम हो सकती है साथ ही अनिद्रा की प्रॉब्लम भी हो सकती है। अति सक्रिय और परेशान मन होने के कारण एकाग्रता में कमी आ सकती है। थका हुआ महसूस होने के कारण आपको परेशानियां हो सकती हैं। आप समय-समय पर बीमार भी पड़ सकते हैं। भविष्यफल 2018 के मुताबिक वृश्चिक राशि के कुछ जातक अपनी वर्तमान जॉब से संतुष्ट नहीं रहेंगे और जॉब चेंज का प्लान बना सकते हैं। जॉब प्रोफाइल में भी बदलाव आ सकते हैं। पारिवारिक लिहाज़ से यदि देखें तो घर में थोड़े बहुत विवाद संभव हैं। जीवन साथी की सेहत के प्रति सचेत रहने की आवश्यकता है। लेकिन इन सभी चीज़ों से परेशान व निराश न हों क्योंकि आपको खुशी ज़रूर मिलेगी। बस संयम से काम लें और हर मोड़ पर सकारात्मक रूप से सोचें।

नवंबर

राशिफल 2018 के अनुसार यह माह बहुत ही बढ़िया रहने वाला है। इस महीने में किए गए आपके सभी प्रयास सफल होंगे। शादीशुदा लोग इस समय का जम कर आनंद उठाएंगे। उनके जीवन में शांति, खुशी व सौहार्द बना रहेगा। महीने की शुरुआत में ही कोई अच्छी ख़बर प्राप्त हो सकती है। इस सूचना से आपके आत्म-विश्वास में वृद्धि होगी। इस दौरान आप खुद को ज़्यादा ऊर्जावान व आशावादी महसूस करेंगे। सभी कार्य प्लान के मुताबिक पूरे होंगे। परोपकार से जुड़े कार्यों में भाग लेने से आपकी छवि भी अच्छी होगी। घर व कार्यस्थल पर खुशनुमा वातावरण रहेगा। ग्रहों की चाल बता रही है कि, इस माह परिवार के सभी सदस्य आपसे खुश रहेंगे और आपके उनके साथ संबंध भी मज़बूत होंगे। लोग आपका साथ पसंद करेंगे और आपकी लोकप्रियता भी बढ़ेगी। नए दोस्त बनेंगे और आपका सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। रियल-एस्टेट का बिजनेस कर रहे लोगों को इस माह सफलता मिलेगी। प्रॉपर्टी ख़रीदने व बेचने के लिए भी बिल्कुल उपयुक्त समय है।

दिसंबर

भविष्यफल 2018 के मुताबिक यह माह आपके लिए तरक्की लेकर आएगा और चीज़ें ठीक वैसे ही पूर्ण होंगी जैसे आप चाहते हैं। कार्यक्षेत्र पर आप अच्छा प्रदर्शन करेंगे और उच्च पद भी प्राप्त करेंगे। आपके साझा संसाधनों में वृद्धि होगी और ये आपको तरक्की की ओर लेकर जाएंगी। इस दौरान आपको अच्छे लाभ की प्राप्ति होगी और आप ज़्यादा से ज़्यादा बचत कर सकेंगे। बड़े निवेशों से बड़ा लाभ मिलेगा। बिजनेस में कोई नया पार्टनर जुड़ सकता है जिसका आगमन बिजनेस के लिए लाभदायक होगा। शादीशुदा जीवन खुशहाल व प्रेम से भरा रहेगा। आप एक-दूसरे को अपना सहयोग देंगे और आपका रिश्ता मज़बूत होता जाएगा। इस माह का भविष्यकथन यह इंगित कर रहा है कि, बच्चे अपने पढ़ाई के क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन करेंगे और उनकी यह सफलता आपको खुशी देगी। एकल जीवन बिता रहे जातक इस माह शादी के बंधन में बंध सकते हैं। प्रशासकों, योजना कारों और सार्वजनिक कार्य से जुड़े लोगों के लिए समय अनुकूल है।

Notice:
 

 

Campaign:

Onile Registration From

Odia Bhashi Census in Surat